महिलाओं के लिए एक मिसाल हैं उत्तराखंड के भीमताल की कमला देवी 

हेमा जोशी: 

जिला नैनीताल के भीमताल ब्लॉक की ग्राम सभा अलचौना के तारा गाँव में एक महिला रहती हैं, जिसका नाम कमला देवी है। वह एक बहुत गरीब महिला हैं, उनके 4 बच्चे हैं- दो बेटी और दो बेटे। वह खेती और पशुपालन करके अपने परिवार का भरण पोषण करती हैं। 

एक बार कमला देवी ने अपने गाँव में एक संस्था में काम करने वाली सीमा दीदी से कहा, “मैं आशा कार्यकर्ता के लिए अप्लाई करना चाहती हूँ, लेकिन मैंने पांचवी तक ही पढ़ाई की है और उसमें काम करने के लिए कम से कम कक्षा आठवीं तक पढ़ना ज़रूरी है। दीदी इसके लिए मेरी मदद करो ना!” सीमा दीदी ने फिर उन्हीं के गाँव के जूनियर हाई स्कूल में एक टीचर से बात की और उनका आठवीं कक्षा का फॉर्म भी भरवाया। 

कमला देवी बहुत होशियार महिला हैं, उन्होने बहुत मेहनत से पढ़ाई की और आठवीं कक्षा पास की। इसके बाद उन्होने आशा कार्यकर्ती का फार्म भरा और उसमें नियुक्ति भी पा ली। अब कमला देवी, गाँव जाकर लोगों के साथ लगातार सम्पर्क में रहती हैं। आशा कार्यकर्ती का काम एएनएम के साथ घर-घर जाकर गर्भवती महिलाओं के साथ काम करना होता है, कमला देवी ने अपने उस काम को बखूबी किया। साथ ही कमला देवी ने गाँव में महिला स्वसहायता समूह (या एसएचजी) में भी काम करना शुरू कर दिया। 

कुछ समय बाद उन्हें अपने ही गाँव के एसएचजी समूह में अध्यक्ष के रूप में लोगों ने चुना, जहाँ वह एसएचजी के रजिस्टर भरना, महिला समूह का रजिस्ट्रेशन करना और बैंक में जाकर खाता खुलवाना जैसे सारे काम बखूबी संभालती हैं। इन सारे कामों के बाद वह अपनी खेती और पशुपालन को भी संभालती हैं। पशुपालन से मिलने वाले दूध को बेचकर उन्होने अपनी बेटियों को भी स्कूल में पढ़ाया। पति के साथ खेती के काम में भी हाथ बंटाकर घर की आर्थिक स्थिति बेहतर बनाने में वह पूरी मदद करती हैं। 

गाँव में कोई भी सामाजिक कार्य हो, कमला देवी वहाँ पर सबसे पहले पहुँच जाती हैं, और गाँव के महिला समूह की बैठक खुद करती हैं। वह गाँव की महिलाओं को नई-नई और ज़रूरी जानकारियां देती हैं, वह अपने गाँव में बहुत अच्छे तरीके से अपना समूह चला रही हैं और हर महीने कुछ बचत करके अपने लिए एक पूंजी भी जमा की है। कमला देवी गाँव की महिलाओं का हर कदम पर साथ देती हैं, और किसी भी महिला के साथ कोई भी दिक्कत आती है या किसी की बेटी-बहू के साथ  कोई उत्पीड़न होता है तो महिला समूह के द्वारा कार्यवाही करके उनकी समस्या का समाधान भी कर रही हैं। हमें कमला देवी जैसी महिलाओं से प्रेरणा लेनी चाहिए और  कमला देवी जैसी बनने के प्रयास करने चाहिए। 

फीचर्ड फोटो प्रतीकात्मक है।

Author

Leave a Reply