महासमुन्द व बलौदाबाज़ार के 40 गाँव में 6 से 14 अप्रैल तक आयोजित की गई संविधान यात्रा

दुर्गा:

छत्तीसगढ़ राज्य के महासमुन्द व बलौदाबाज़ार जिले के कुल 40 गाँवों में एक संविधान यात्रा का आयोजन किया गया। 6 अप्रैल को शुरू हुई यह यात्रा बाबा साहेब डॉ भीमराव अम्बेडकर की जयंती के दिन यानि 14 अप्रैल को पूर्ण हुई। संविधान यात्रा के दौरान बाबा साहेब व्दारा लिखित संविधान के बारे में लोगों को बताया गया। संविधान यात्रा का मुख्य उद्देश्य संविधान के बारे में लोगो को जागरूक करना, असमानता-छुआछूत की भावना को मिटाना और समाज में समानता और बंधुता के विचार को प्रसारित करना था। इस यात्रा के दौरान लोगों को बाबा साहेब के संघर्ष के बारे में भी बताया गया। संविधान की उद्देशिका को पढ़कर गाँव-गाँव के लोगो को सुनाकर उन्हें जागरूक करने का प्रयास इस यात्रा में किया गया।

14 अप्रैल को बाबा साहेब की जयंती का कार्यक्रम, ग्राम- अर्जुनी ,ब्लाक- कसडोल, जिला- बलौदाबाज़ार और ग्राम- बुंदेली, ब्लाक- पिथौरा, जिला- महासमुन्द में मनाया गया। इनमें बच्चों के लिए गीत-कविता और वाद-विवाद प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया और उन्हें पुरस्कार वितरित किए गए।

संविधान यात्रा, ग्राम- छिंदोली, ब्लॉक- पिथोरा, ज़िला- महासमुंद
संविधान यात्रा, ग्राम- महकोनी, ब्लॉक- कसडोल, ज़िला- बलोदाबाज़ार
संविधान यात्रा, ग्राम- सुखीपल्ली, ब्लॉक- पिथोरा, ज़िला- महासमुंद
अंबेडकर जयंती समारोह, ग्राम- बुन्देली, ब्लॉक- पिथोरा, ज़िला- महासमुंद
अंबेडकर जयंती समारोह, ग्राम- अर्जुनी, ब्लॉक- कसडोल, ज़िला- बलोदाबाज़ार

Author

  • दुर्गा, छत्तीसगढ़ के महासमुंद ज़िले से हैं और सामाजिक परिवर्तन शाला से जुड़ी हैं। वर्तमान में दुर्गा, दलित आदिवासी मंच के साथ जुड़कर काम कर रही हैं और संगठन का लेखा-जोखा भी संभालती हैं।

Leave a Reply